भोपाल में धूमधाम से मनाई गई अष्टमी

भोपाल में धूमधाम से मनाई गई अष्टमी

भोपाल (महामीडिया) नवरात्र में शहर के दुर्गा पंडालों और घरों में शनिवार को महा अष्टमी मनाई गई। घरों में हवन पूजन के बाद कन्याभोज हुए। नवमी पर पूर्णाहुति के बाद दुर्गा प्रतिमा व जवारों के विसर्जन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। देवी पंडालों में कहीं मयूर नृत्य तो कहीं पौराणिक प्रसंगों पर आधारित चलित झांकी की प्रस्तुतियां समिति द्वारा दी गईं।
कालीबाड़ी ... टीटीनगर कालीबाड़ी में अष्टमी-नवमी के मध्यांतर में संधि पूजा की गई। अध्यक्ष सलिल चटर्जी ने बताया कि कोलकाता के पं. प्रसन्नजीत चक्रवर्ती ने 108 कमल अर्पित कर चामुंडा की आराधना की।
काटजू चौराहा... मां वैष्णव दुर्गा उत्सव समिति द्वारा स्थापित मां दुर्गा की झांकी आकर्षण का केंद्र है। शनिवार को यहां बरसाने में मोर न दिखने पर रूठी राधा को मानने के लिए कृष्ण ने मयूर नृत्य किया। अध्यक्ष पूर्व पार्षद जगदीश यादव ने बताया कि जीवंत झांकी के कलाकार मथुरा-वृंदावन से आए हैं।
लिली टॉकीज चौराहा झांकी में मंच पर लाइव प्रस्तुतियों के साथ ही सवाल-जवाब जैसी प्रतियोगिताओंं का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसके चलते यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।
बरखेड़ी में अखंड ज्योत
जय मां कालका दरबार में नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाते हुए जवारे भी रखते हैं। सेवादार मोहनी मालवीय ने बताया कि दरबार में पिछले 32 सालों से यह परंपरा चली आ रही है।
 

सम्बंधित ख़बरें