स्वास्थ्यः गर्मियों में करें इन चीजों का सेवन

स्वास्थ्यः गर्मियों में करें इन चीजों का सेवन

भोपाल (महामीडिया) मौसम में बदलाव होने से लाइफस्टाइल और खान पान में भी बदलाव आता है। अब सर्दियों का मौसम जा चुका है और गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इसकी वजह से हमारे खान पान मे भी बदलाव होता है। हमारे खान-पान का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है और जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती हैं। गर्मी के मौसम में तली-भूने चीजों से दूरी बनानी चाहिए। जितना ज्यादा हो सके पानी पिएं।
गर्मियों में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए इस मौसम में जूस, फल, नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाने में विटामिन्स और मिनिरल्स की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। आइए जानते हैं इस मौसम में किन चीजों का सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे।
टमाटर
टमाटर आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। टमाटर में लाइकोपीन जैसे फाइटोकेमिकल होते है जो गंभीर बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है।
दही
गर्मी में दही खाना अच्छा होता है। इसे खाने से आपको अंदर से ठंडक मिलती है। इसमें प्रोबायोटिक होते है जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। भूख नहीं लगने की वजह से आप अनहेल्दी फूड खाने से बचते है।
संतरा
संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकलता है जिसकी वजह से शरीर में ऐंठन की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए इस मौसम में संतरा खाना फायदेमंद होता है। संतरे में 80 प्रतिशत जूस होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है।
ग्रीन टी
गर्मियों में चाय-कॉफी की जगह हर्बल टी पी सकते हैं। ग्रीन टी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आपको इस मौसम में गर्म ग्रीन टी पीना पसंद नहीं है तो इसे ठंडा करके पी सकते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज
बेरीज फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। अगर आपको कब्ज की समस्याएं रहती है तो ब्लैकबेरीज का सेवन करें। इसमें विटामिन सी की भरपूर होती है।
सलाद
गर्मियों के मौसम में सलाद जरूर खाएं। सलाद में विटामिन्स और मीनिरल्स की भरपूर मात्रा होती है। सलाद में आप गाजर, टमाटर, अंगूर, खीरा आदि चीजों का उपयोग कर सकते हैं।
तरबूज
तरबूज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। तरबूज में पानी की अधिक मात्रा होती है। इसमें लाइकोपीन होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है।

सम्बंधित ख़बरें