महामीडिया न्यूज सर्विस
हर्षोलास के साथ मनाई जा रही है हनुमान जयंती

हर्षोलास के साथ मनाई जा रही है हनुमान जयंती

admin | पोस्ट किया गया 232 दिन 21 घंटे पूर्व
19/04/2019
भोपाल (महामीडिया) आज हनुमान जयंती है। चैत्र शुल्क पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जंयती मनाई जाएगी। आज ही के दिन भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार, यानी श्री हनुमान जी का जन्म हुआ था। वैसे मतांतर से चैत्र पूर्णिमा के अलावा कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भी हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। 
ऐसें करें हनुमान जी की पूजा:- ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों ने निवृत्त होकर स्नान करें। इसके बाद हनुमान जी को ध्यान कर हाथ में गंगाजल लेकर व्रत का संकल्प करें। साफ-स्वच्छ वस्त्रों में पूर्व दिशा की ओर भगवान हनुमानजी की प्रतिमा को स्थापित करें। विनम्र भाव से बजरंग बली की प्रार्थना करें।
एक चौकी पर अच्छी तरह से लाल कपड़ा बिछा दें। चौकी पर हनुमान जी की मूर्ति या फोटो लगाएं। ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी पूजा भगवान गणेश को सर्वप्रथम नमन किए बिना पूरी नहीं होती है। दीया और धूप जलाएं। हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल अर्पित करें। लड्डुओं के साथ साथ तुलसी दल भी अर्पित करें। पहले श्री राम के मंत्र "राम रामाय नमः" का जाप करें। फिर हनुमान जी के मंत्र "ॐ हं हनुमते नमः" का जाप करें।
 भाव से बजरंग बली की प्रार्थना करें।

और ख़बरें >

समाचार