महामीडिया न्यूज सर्विस
विश्व का सबसे गर्म शहर बना खरगौन

विश्व का सबसे गर्म शहर बना खरगौन

admin | पोस्ट किया गया 50 दिन 13 घंटे पूर्व
28/04/2019
भोपाल (महामीडिया) विश्व के परिदृश्य में देखें तो फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा भीषण गर्मी पड़ रही है और भारत में सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा खरगौन में। खरगौन में आज का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा दर्शाया गया है।
भारत के जिन शहरों में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है उसमें मध्यप्रदेश के खरगौन, नौगांव के अलावा महाराष्ट्र का अकोला, नागपुर, अमरावती, वर्धा, चन्द्रपुर, तेलंगाना का निजामाबाद और उत्तरप्रदेश का बांदा जिला प्रमुख है। यहां सभी जगह अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है। इसमें कुछ दिन बाद और शहर भी जुड़ने की प्रबल संभावना है। 
कुछ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की मौसम सम्बंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट में भीषण गर्मी से सम्बन्धित शहरों की जानकारी दी गई है। अमेरिका के वाणिज्य विभाग के अन्तर्गत अन्तर्राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडल प्रशासन के अन्तर्गत Ogimet  संस्था ने भी वेबसाइट पर तपते शहरों और ठण्डी जगहों की ताजा सूची शनिवार दोपहर को अपलोड की है। यह Ogimet  संस्था विश्वभर के मौसम की सूचना प्रत्येक दिन जारी करती है।
वेबसाइट की जानकारी के अनुसार "ग्रीन हाउस गैसों" के बढ़ते प्रभाव से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसी का दुष्परिणाम है कि पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने भी मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों तक हीट वेब की संभावना जताई है। इस दौरान यहां 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तापमान बना रहेगा। 
भारत के अलावा सबसे ज्यादा गर्मी सेनेगल, नाइजीरिया और पाकिस्तान में भी पड़ रही है। भीषण गर्मी और सामान्य मौसम विश्व भर में बना हुआ है लेकिन अंटार्कटिका एकमात्र ऐसी जगह है जहां आज भी -54 से लेकर -57.7 सेल्सियस का मौसम बना हुआ है। हालांकि विश्व में अनेक देशों के कई शहर ऐसे भी हैं जहां तापमान 50 डिग्री के आसपास भी बना रहता है। लेकिन अभी सभी जगह स्थिति सामान्य चल रही है। 
विश्व के सबसे गर्म शहर
1. खरगौन (मध्यप्रदेश) - 46.7°C 
2. अकोला (महाराष्ट्र) - 46°C 
3. वर्धा (महाराष्ट्र) - 45.6°C  
4. चन्द्रपुर (महाराष्ट्र)         - 45.6°C 
5. काओलाक (सेनेगल) - 45.5°C 
6. अमरावती (महाराष्ट्र) - 45.4°C 
7. नागपुर (महाराष्ट्र)        - 45.2°C 
8. माटम (सेनेगल) - 45.2°C 
9. निजामाबाद (तेलंगाना) - 44.7°C 
10. टिलबेरी (नाइजीरिया) - 44.7°C 
11. बांदा (उत्तरप्रदेश) - 44.6°C 
12. नौगांव (मध्यप्रदेश) - 44.6°C 
13. छोर (पाकिस्तान) - 44.5°C 
14. डोरी (बुरकिना फासो) - 44.5°C 
15. नागपुर (महाराष्ट्र)        - 44.4°C 
और ख़बरें >

समाचार