महामीडिया न्यूज सर्विस
सुप्रीम कोर्ट ने किरण बेदी की अपील पर कांग्रेस MLA को नोटिस किया जारी

सुप्रीम कोर्ट ने किरण बेदी की अपील पर कांग्रेस MLA को नोटिस किया जारी

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 107 दिन 3 घंटे पूर्व
10/05/2019
दिल्ली (महामीडिया) उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी की अपील पर पुडुचेरी से कांग्रेस विधायक के. लक्ष्मीनारायणन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। दरअसल किरण बेदी ने मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है, जिसमें कहा गया था कि उपराज्यपाल के पास सरकार के रोजमर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करने की शक्ति नहीं है।
मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने बीते 30 अप्रैल को पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी को प्रशासनिक शक्ति मुहैया कराने वाले केंद्रीय गृह मंत्रालय के स्पष्टीकरण आदेश को खारिज कर दिया था। पुडुचेरी के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन द्वारा किरण बेदी के विरुद्ध मामले पर निर्णय लेते हुए उच्च न्यायालय ने कहा था कि उपराज्यपाल के पास सरकार के रोजमर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करने की शक्ति नहीं है। अदालत ने कहा था कि बेदी के पास फाइलों को मंगाने और अधिकारियों को आदेश देने की भी कोई शक्ति नहीं है। कोर्ट के फैसले के बाद लक्ष्मीनारायणन ने कहा था, "अदालत ने कहा कि प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां चुनी हुई सरकार के पास है और उपराज्यपाल को मंत्रिपरिषद की सलाह के मुताबिक काम करना होता है।"
उन्होंने कहा कि अदालत ने कहा है कि केवल चुनी हुई सरकार के पास शक्तियां हैं। लक्ष्मीनारायणन ने कहा कि अदालत ने उपराज्यपाल की शक्तियों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 2017 में जारी स्पष्टीकरण को खारिज कर दिया। कांग्रेस सरकार और बेदी के बीच लंबे समय से गतिरोध चल रहा था।
और ख़बरें >

समाचार