महामीडिया न्यूज सर्विस
LPG गैस सिलेंडर भी हो सकता है एक्सपायर

LPG गैस सिलेंडर भी हो सकता है एक्सपायर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 102 दिन 4 घंटे पूर्व
10/06/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) उपभोक्ता जब भी रसोई गैस सिलेंडर को खरीदें तो उन्हें उसकी एस्पायरी डेट की जांच अवश्य करनी चाहिए। एलपीजी गैस सिलेंडर के कारण होने वाले हादसों के लिए अधिकतर उपभोक्ताओं को ही जिम्मेदार बताया जाता है। लेकिन यह हमेंशा सही नहीं होता। दुर्घटना का कारण एक्सपायर गैस सिलेंडर भी हो सकता है। इसलिए बहुत जरुरी है कि हमेंशा सिलेंडर लेते समय इसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लेनी चाहिए। एक्सपायरी डेट सिलेंडर का प्रयोग करना न केवल दुर्घटना को दावत देना है बल्कि ऐसा करने से आपके साथ परिवार की जान को भी खतरा हो सकता है। 
ऐसे देख सकते हैं गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट-
एलपीजी गैस सिलेंडर के सबसे उपरी भाग जहां रेगुलेटर लगाया जाता है वहां एक पीले या सफेद रंग की पट्टी बनी होती है जिसपर अंग्रेजी के अक्षर A,B,C,D के साथ कुछ अंक लिखे होते हैं। ये A,B,C,D कुछ और नहीं बल्कि तीन-तीन महीनों ग्रुप होते हैं। अंग्रेजी के ये अक्षर एलपीजी सिलेंडर के एक्सपायर होने के महीने को प्रदर्शित करतें हैं। यहां समझें-
A का मतलब मार्च 
B का मतलब जून
C का मतलब सितंबर
D का मतलब दिसंबर 
 यह होता है आगे लिखे अंक का मतलब-
अंग्रेजी के इन अक्षरों के आगे अंक लिखे होते हैं। ये अंक एक्पायर होने के साल की जानकारी देते हैं। मतलब यदि किसी सिलेंडर की पट्टी पर D-20 लिखा है तो इसका मतलब वह सिलेंडर दिसंबर 2020 तक उपयोग करने के लायक है। इसके बाद इस सिलेंडर का उपयोग करना घातक हो सकता है। 
और ख़बरें >

समाचार