महामीडिया न्यूज सर्विस
व्यंजनः मालपुआ और लौकी की खीर

व्यंजनः मालपुआ और लौकी की खीर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 123 दिन 1 घंटे पूर्व
19/06/2019
भोपाल (महामीडिया) मालपुआ का नाम तो सभी ने सुना होगा लेकिन सभी लोगों ने इसका स्वाद नहीं चखा होगा। मालपुआ एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है और मेहमानों, दोस्तों को खिलाकर खुश किया जा सकता है। मीठे को पूरी तरह नकार देना भी कोई समझदारी नहीं है। शरीर को सुचारु रूप से चलाने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए संतुलित मात्रा में मीठे का सेवन भी बहुत जरूरी है। लोग अब इस बात को अच्छी तरह परख लेते हैं कि उनकी सेहत के हिसाब से उनके लिए किस तरह का मीठा लाभदायक है। 
मालपुआ उत्तर भारत में विशेष रूप से पसंद की जाने वाली स्वादिष्ट मिठाई है। मालपुआ वैसे तो मैदा से बनाया जाता है, लेकिन यदि आप इसे गेहूं से बनाएं और इस चीनी की चाशनी की जगह गुड़ की चाशनी से मीठा करें, तो यह स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी खयाल रखेगा। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो मालपुए के अंदर नारियल, खरबूजे के बीज, हरी इलाइची के पाउडर का मिश्रण भी भर सकते हैं और नॉनस्टिक तवे पर भी सेंक सकते हैं। 
मालपुआ बनाने की विधिः
मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चीनी और दूध ले उन्हें तब तक चलाए जब तक चीनी दूध में अच्छे से घुल ना जाए। अब इस घोल में आटा डाले और घोल को चलाते रहे। ध्यान रखे की इसमें गुठलिया ना पड़े। घोल को लगातार फेटते रहे। ऐसा करने से आपका घोल अच्छा बनाएगा। इसे तब तक फेटे जब तक आपका घोल चिकना ना हो जाए। अब एक कढाई ले उसमे घी डालकर गरम करे। अब स्पून की मदद से बने हुए घोल को कढ़ाई में डालकर फैलाये और फिर कलछी से उसको सेके।
सारे मिश्रण से इसी तरह मालपुए बनाले और उन्हें प्लेट में निकालकर रख ले। आपके स्वादिष्ट और लाजवाब मालपुए तैयार है। इन्हे खीर या चटनी से साथ गरम गरम खाये।
लौकी की खीर बनाने की विधिः
लौकी के नाम से लोग अकसर नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन गर्मियों के लिहाज से यह एक बेहद लाभकारी सब्जी है। एक कढाई या पैन में 1 चम्‍मच घी गरम करें। फिर उसमें घिसी हुई लौकी डाल कर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। फिर उसमें 2.5 कप दूध मिलाएं और चलाती रहें। 5-6 मिनट के बाद दूध में चुटकीभर केसर मिलाएं। इसे चलाइये और दूध को पकाती रहिये। जब दूध पक कर थोड़ा सा कम हो जाए तब इसमें 4-5 चम्‍मच शक्‍कर मिलाइये। फिर इसे चलाइये और इसमें इलायची पावडर मिक्‍स कर के ऊपर से काजू डालिये। अब इसे 3 मिनट तक पकाइये। आखिर में आंच बंद कर के इसमें गुलाबी की पंखुडियां डालिये और गरमा गरम सर्व कीजिये।

और ख़बरें >

समाचार