महामीडिया न्यूज सर्विस
दिल्ली में 2 जुलाई के बाद दस्तक देगा मानसून

दिल्ली में 2 जुलाई के बाद दस्तक देगा मानसून

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 114 दिन 11 घंटे पूर्व
27/06/2019
दिल्ली (महामीडिया) दिल्ली में दो जुलाई के बाद मानसून दस्तक देगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 जून के आसपास बनने वाले हवा के कम दबाव के चलते दिल्ली में नमी वाली पूर्वी हवाएं आएंगी। इसके चलते दो के बाद बारिश के आसार हैं।
दिल्ली को इस बार मानसून की फुहारों के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा। आमतौर पर 29 जून को मानसून दिल्ली पहुंचता है। प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 30 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे हवा का रुख बदलेगा। बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाएं उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली की तरफ आएंगी। इससे दो जुलाई के बाद बारिश होने की संभावना है। हालांकि, अभी बहुत जोरदार बारिश होने के आसार कम हैं। दिल्ली में आमतौर पर मानसून के दौरान मूसलाधार बारिश 15 के बाद होती है।
दिल्ली में दो दिन की राहत के बाद बुधवार खासा गर्म रहा। मौसम में नमी की मात्रा ज्यादा होने के चलते लोगों को उमस के चलते भी परेशानी हुई। सफदरजंग केन्द्र में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दो-तीन दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि, उमस के चलते लोगों को ज्यादा गर्मी का अहसास होगा। हवा में धूल कण कम होने से हवा साफ बनी हुई है।
और ख़बरें >

समाचार