महामीडिया न्यूज सर्विस
आज से श्री जगन्नाथ भगवान की शोभायात्रा

आज से श्री जगन्नाथ भगवान की शोभायात्रा

admin | पोस्ट किया गया 109 दिन 2 घंटे पूर्व
04/07/2019
भुवनेश्वर (महामीडिया) ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की विश्वप्रसिद्ध रथ यात्रा का शुभारंभ आज से होने जा रहा है। हर वर्ष जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ के साथ उनके भाई बलभद्र, बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाली जाती है। इस पवित्र रथयात्रा में शामिल होने के लिये देश से नहीं अपितु विदेशों से लाखों श्रद्धालु पुरी पहुंच चुके हैं। पुरी के जगन्नाथ मंदिर में समारोह शुरू हो गया है। एक हफ्ते चलने वाले इस बार रथ यात्रा में करीब दो लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है जो पिछले साल से 30 प्रतिशत से ज्यादा है। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर के श्रद्धालु तैयार हैं। दोपहर 2 बजे पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद भगवान का रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू होगी। यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट कर रथ यात्रा की बधाई दी हैं। उन्होंने लिखा कि, 'रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं। जय जगन्नाथ।'
यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। हर साल भगवान जगन्नाथ एक सप्ताह के लिए अपनी मौसी के घर रवाना होते हैं, जिसे रथ यात्रा के तौर पर मनाया जाता है। भगवान जगन्नाथ की मौसी का घर गुंडिचा देवी का मंदिर है। यात्रा की तैयारी सुबह से ही शुरू हो जाती है और दिनभर कई रीति-रिवाज संपन्न होते हैं। इसके बाद रथ खींचने का काम शुरू होता है।
और ख़बरें >

समाचार