महामीडिया न्यूज सर्विस
आज से जगन्नाथ यात्रा

आज से जगन्नाथ यात्रा

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 109 दिन 2 घंटे पूर्व
04/07/2019
भुवनेश्वर (महामीडिया) तीर्थ नगरी पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज शुरू होने जा रही है। रथयात्रा बृहस्पतिवार को पवित्र शहर पुरी से शुरू होगी। जगन्नाथ रथयात्रा के आगे पुरी के जगन्नाथ मंदिर में समारोह शुरू हो गया है। यात्रा को देखने के लिए पुरी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे हैं। समारोह पुरी के जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा से आगे जगन्नाथ रथयात्रा से शुरू होता है। जगन्नाथ रथयात्रा के लिए पुरी में इस समय समारोह चल रहा है।
यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें भाग लेने और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं। पुरी के साथ-साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में भी प्रतीकात्मक रूप में रथयात्रा का आयोजन किया गया है।
एक हफ्ते चलने वाले इस बार रथ यात्रा में करीब दो लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है जो पिछले साल से 30 प्रतिशत से ज्यादा है। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे है।पुरी में देश विदेश के श्रद्धालु रथयात्रा में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं। आज दोपहर 2 बजे पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद भगवान का रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू होगी।
और ख़बरें >

समाचार