महामीडिया न्यूज सर्विस
कर्नाटक: स्‍पीकर ने 14 बागी विधायकों को अयोग्‍य घोषित किया

कर्नाटक: स्‍पीकर ने 14 बागी विधायकों को अयोग्‍य घोषित किया

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 52 दिन 15 घंटे पूर्व
28/07/2019
बेंगलुरु (महामीडिया) कर्नाटक विधानसभा के अध्‍यक्ष के आर रमेश कुमार ने 13 बागी विधायकों को अयोग्‍य करार दिया है। बता दें कि बीते दिनों बागी विधायकों के इस्‍तीफे के बाद हुए फ्लोर टेस्‍ट में एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार गिर गई थी। इसके बाद येदियुरप्‍पा ने शुक्रवार शाम को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को कल यानी सोमवार को सदन में अपना बहुमत साबित करना है। ऐसे में कर्नाटक विधानसभा अध्‍यक्ष के इस फैसले ने राज्‍य का सियासी माहौल एकबार फिर गरमा दिया है।
जिन बागी विधायकों को अयोग्‍य करार दिया गया है उनमें कांग्रेस के बैराठी बासवराज, मुनिरत्‍ना, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, के. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, श्रीमंत पाटिल शामिल हैं। इसके साथ ही जेडीएस के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, एएच विश्वनाथ को भी अयोग्‍य करार दिया गया है। सबसे गौर करने वाली बात यह है कि अयोग्य एमएलए 2023 से पहले विधायकी का उपचुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे क्‍योंकि विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है। हालांकि, तय समय से पहले विधानसभा भंग हुई तो साल 2023 से पहले अयोग्‍य करार दिए जाने वाले विधायक चुनाव लड़ सकते हैं। 
अपने फैसले में विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने कहा है कि दल-बदल विरोधी कानून के तहत उन्‍होंने यह फैसला किया है। अयोग्य करार दिए गए विधायक ना तो चुनाव लड़ सकते हैं ना ही उप चुनाव में विधानसभा के लिए निर्वाचित हो सकते हैं। उन्‍होंने यह भी दलील दी है कि सदस्यों ने स्वेच्छा और सही तरीके से इस्तीफा नहीं दिया जिससे उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। बागी विधायकों ने संविधान में वर्णित (दलबदल विरोधी कानून) 10वीं अनुसूची के प्रावधानों को तोड़ा है। 
और ख़बरें >

समाचार