महामीडिया न्यूज सर्विस
मध्यप्रदेश में शानदार बारिश

मध्यप्रदेश में शानदार बारिश

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 51 दिन 5 घंटे पूर्व
28/07/2019
भोपाल (महामीडिया) कई दिनों की बेरुखी के बाद मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। राजधानी भोपाल समेत ज्यादातर जगहों पर जोरदार बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए कई जिलों ने भारी बारिश का अनुमान जताया है.
भोपाल मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक जी. डी. मिश्रा के मुताबिक, मध्य प्रदेश और भोपाल के मौसम को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं।
1. उत्तरी ओडिशा और उससे लगे झारखंड में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके साथ हवा के ऊपरी भाग में से 7. 6 किलोमीटर की ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा भी बना हुआ है।
2. मानसून द्रोणिका समुद्र की सतह पर बीकानेर जयपुर ग्वालियर वाराणसी से कम दबाव के क्षेत्र उत्तरी ओडिशा से दक्षिण पूर्व दिशा की ओर बंगाल की खाड़ी की तरफ जा रही है जो 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक बना है.
3. उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे लगे उत्तरी राजस्थान के ऊपर 5 .8 किलोमीटर की ऊंचाई तक हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती हवा का घेरा बना है जो दक्षिण की ओर झुका हुआ है।
4. उत्तरी राजस्थान से उत्तरी ओडिशा तक हवा के कम दबाव के क्षेत्र पर तक हवा की ऊपरी भाग में एक द्रोणिका बनी है जो पूर्वी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है जो 3.1 व 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका है।
भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने इसके साथ ही मध्य प्रदेश के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के श्योपुरकलां, भिंड, दतिया, मुरैना, शिवपुरी, गुना, मंदसौर, इंदौर, रतलाम, नीमच, देवास, धार, खण्डवा, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगोन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा और सिवनी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

और ख़बरें >

समाचार