महामीडिया न्यूज सर्विस
बिहार में अभी भी बाढ़ के हालात

बिहार में अभी भी बाढ़ के हालात

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 50 दिन 8 घंटे पूर्व
30/07/2019
पटना (महामीडिया) बिहार में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या में दिन पर दिन इजाफा ही हो रहा है। राज्य में रुक-रुककर हो रही बारिश ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वालों की मुसीबत बढ़ा दी है। राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार असम और बिहार दोनों ही राज्य में अभी तक एक करोड़ड से ज्यादा लोग बाढ़ की वजह से प्रभावित हुए हैं। जबकि बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 209 पहुंच गई है। बिहार में बाढ़ से फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है। राज्य में बाढ़ के कारण 85 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, 127 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।
राज्य के सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिलों में दरभंगा है, जहां अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महीने के शुरू में नेपाल के तराई क्षेत्र में मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ आई है। दरभंगा जिले में हायाघाट के पास एक रेलवे पुल के नीचे जल स्तर बढ़ कर खतरे के निशान के ऊपर चला गया। इसके बाद पूर्वी मध्य रेलवे को दरभंगा-समस्तीपुर खंड पर ट्रेनों का परिचालन रोकना पड़ा था। वहीं असम में, बारपेटा जिले में एक और व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़ कर 82 हो गई है। असम के 56 राजस्व क्षेत्रों के 1,716 गांवों के 21.68 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य में ब्रह्मपुत्र सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।
कई बाढ़ प्रभावितों ने राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा से कहा था कि उन्हें राहत केंद्रों में न तो पर्याप्त राहत सामग्री दी जा रही है और न ही रहने की सुविधा है। अभी तक बाढ़ की वजह से पांच और लोगों की मौत हो चुकी है। अब यह आंकड़ा बढ़कर 97 हो गया है. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी है।
और ख़बरें >

समाचार