महामीडिया न्यूज सर्विस
डॉक्टरों और मरीजों के हित में NMC बिल: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

डॉक्टरों और मरीजों के हित में NMC बिल: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 46 दिन 5 घंटे पूर्व
02/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) केंद्र सरकार द्वारा NMC संशोधन विधेयक राज्यसभा में पेश करने के बाद से ही देशभर में डॉक्टर्स का विरोध में उतर आए थे। अब सरकार डॉक्टर्स को मनाने की कोशिश में जुट गई है। इसी कड़ी में आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों से मुलाकात की और सरकार का पक्ष उनके सामने रखा। केंद्रीय मंत्री ने डॉक्टरों को आश्वस्त किया कि एनएमसी बिल डॉक्टरों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं बल्कि वह डॉक्टरों और मरीजों के हित में है।
डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा 'मैंने आज डॉक्टर्स से मुलाकात की और बिल के कुछ प्रोविजन्स को लेकर उनकी मिसअंडरस्टैंडिंग को दूर किया। उन्हें बताया गया कि ये संशोधित बिल राष्ट्र के हित में होने के साथ ही डॉक्टर्स और मरीजों के हित में भी है। उनसे अपील की गई है कि वे प्रदर्शन को खत्म करें।'
बिल के राज्य सभा में पास होने से अब MBBS पास करने के बाद प्रैक्टिस के लिए एग्जिट टेस्ट देना होगा। अभी एग्जिट टेस्ट सिर्फ विदेश से मेडिकल पढ़कर आने वाले छात्र देते हैं।
NMC बिल के सेक्शन 32 में साढ़े तीन लाख नॉन मेडिकल लोगों को लाइसेंस देकर सभी तरह की मेडिसिन लिखने और इलाज करने का कानूनी अधिकार दिया जा रहा है, जिसका डॉक्टर्स शुरू से विरोध करते रहे हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि ऐसा करने से इस महत्वपूर्ण पेशे की विश्वसनीयता में कमी आएगी।
और ख़बरें >

समाचार