महामीडिया न्यूज सर्विस
आज नागपंचमी है

आज नागपंचमी है

admin | पोस्ट किया गया 77 दिन 3 घंटे पूर्व
05/08/2019
भोपाल (महामीडिया) आज देशभर में नागपंचमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। नागपंचमी के अवसर पर शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है। भगवान शिव और माता पार्वती के साथ-साथ नाग देवता की भी पूजा की जा रही है। नाग देवता को दूध अर्पित कर भक्त परिवार की सुख-समृद्धि और सुरक्षा का वरदान मांग रहे हैं।
गरुड़ पुराण के अनुसार नाग पंचमी की सुबह स्नान आदि करके शुद्ध होने के पश्चात भक्त अपने घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर नाग का चित्र बनाएं या प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद फल, सुगंधित पुष्पों नाग देवता पर दूध चढ़ाते हुए पूजा करें।
आज के दिन नागराज और उनके 12 स्वरूपों की पूजा की जाती है। ये हैं- अनंता, वासुकी, शेष, कालिया, तक्षक, पिंगल, धृतराष्ट्र, कार्कोटक, पद्यमनाथ, कंबाल, अश्वतारा और शंखपाल। आज के दिन कालसर्प दोष की विशेष पूजन भी होती है।
नागपंचमी पर 'ऊं नमः शिवाय' और महामृत्यंजय मंत्रों का जाप सुबह-शाम करना चाहिए। इसके अलावा 'ओम कुरू कुल्ले फट स्वाहा मंत्र' का भी जाप करना चाहिए। साथ ही नागपंचमी के दिन रूद्राभिषेक कराने का भी बहुत महत्व है। आज के दिन घरों के दरवाजों पर नीम की टहनी भी लगाने का प्रचलन है। कहा जाता है कि इससे रोग व्याधि और अपशगुन भाग जाते हैं। मान्यता है कि नागंपचमी के दिन धान का लावा, आम और कटहल के कोवा का सेवन करना चाहिए
और ख़बरें >

समाचार