महामीडिया न्यूज सर्विस
महर्षि कौशल में प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को सौ प्रतिशत रोजगार मिलेगा: गिरीश जी

महर्षि कौशल में प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को सौ प्रतिशत रोजगार मिलेगा: गिरीश जी

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 41 दिन 3 घंटे पूर्व
06/08/2019
भोपाल (महामीडिया) महर्षि महेश योगी शिक्षा संस्थान द्वारा संचालित महर्षि कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केन्द्र के नए भवन का उद्घाटन आज महर्षि विद्यालय समूह के अध्यक्ष ब्रह्मचारी गिरीश जी ने किया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के उपमहानिरीक्षक अजय कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट शशि आचार्य, महर्षि संस्था के निदेशक संचार एवं जनसंपर्क व्ही. आर. खरे तथा महर्षि कौशल विकास के निदेशक एन. व्ही एस. त्यागी सहित  अनेक लोग उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह को संम्बोधित करते हुए ब्रह्मचारी गिरीश जी ने बताया कि राजधानी के बंगरसिया क्षेत्र में स्थित इस नवनिर्मित भवन में ग्रामीण महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई सहित अन्य विधाओं में व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। भोपाल में यह महर्षि कौशल विकास का छठवाँ केन्द्र है। 
उन्होंने बताया कि अभी इन प्रशिक्षण केन्द्रों में महिलाओं को खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सिलाई वर्ग का पिछले एक साल से प्रशिक्षण दिया जा रहा है और अब सिलाई के अलावा इन महिलाओं को कंम्प्यूटर, ब्यूटी एवं वैलनेस, एडवांस फेशन टेक्नोलाजी, म्यूजिक - डांस, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, आर्ट एवं क्राफ्ट, योग एवं भावातीत ध्यान एवं ज्योतिष आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ब्रह्मचारी जी ने बताया कि महर्षि संस्था का प्रयास रहेगा कि इन महिलाओं को शत-प्रतिशत रोजगार मिले। उन्होंने यह भी बताया कि इन केन्द्रों को मध्यप्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी आरंभ करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षक अजय कुमार सिंह ने समारोह में महर्षि कौशल विकास और प्रशिक्षण के कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि बंगरसिया स्थित सीआरपीएफ के जवानों के परिवारों को भी इस संस्था द्वारा लाभ जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रशिक्षण पाने के लिए महिलाओं को स्वयं आगे आना चाहिए ताकि वह स्वयं आत्मनिर्भर बन सके। व्ही. आर. खरे ने इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं से अनुरोध किया कि वह अपने परिवार अथवा जान-पहचान वालों के साथ अधिक से अधिक संख्या में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार पाएँ। महर्षि कौशल विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक एन. व्ही. एस त्यागी जी ने प्रशिक्षण से संबंधित सभी कोर्स की व्यापक जानकारी देते हुए यह भी बताया कि किस-किस तरह से यह कोर्स उनके लिए फायदेमंद है। श्री त्यागी ने सिलाई में प्रशिक्षण प्राप्त और उनको रोजगार देने के बारे में विस्तृत रूप से बताया।
कार्यक्रम में महर्षि संस्था के अधिकारी गण, महर्षि स्कूल के प्राचार्य गण सहित अनेक प्रशिक्षणार्थी महिलायें उपस्थित थी।

और ख़बरें >

समाचार