महामीडिया न्यूज सर्विस
मप्र में भारी बारिश से जन-जीवन प्रभावित

मप्र में भारी बारिश से जन-जीवन प्रभावित

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 37 दिन 3 घंटे पूर्व
10/08/2019
भोपाल (महामीडिया) मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश से जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। निचले इलाकों में पानी का जमाव होने के कारण लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ा रहा है। राजधानी भोपाल में बड़े तालाब का लेवल फुल होने के करीब है। देर रात भदभदा के गेट खोले गये। आज फिर गेट खुोल जा सकते हैं। प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी भारी बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है। रायसेन हाईवे से संपर्क भी टूट गया है। बरगीबांध से पानी छोडे जाने के कारण कई क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। रायसेन जिले में नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में पानी बढऩे की संभावना के कारण प्रशासन ने बरेली और उदयपुरा क्षेत्र में निचली बस्तियों में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की मुनादी करवा दी है। रायसेन जिले में बारना नदी का पानी भी पुलिया से दो फीट ऊपर बहने से रायसेन से सागर का सडक़ मार्ग बाधित हो गया है। रायसेन से भोपाल, जबलपुर और विदिशा मार्ग भी नदी नालों के उफान से अवरुद्ध है।
बड़वानी जिले में सरदार सरोवर बांध के डूब में आने वाले 12 गांवों के 80 परिवारों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान 220़ 800 मीटर से 6 मीटर ऊपर 226 मीटर पर बह रही है, जिससे हथनूर बांध के सभी 41 गेट खोल दिए गए हैं। झाबुआ में सभी नदी नाले में बाढ की स्थिति पैदा होने से आसपास के कई गांवों और शहरों का संपर्क टूट चुका है। उज्जैन एवं आसपास के क्षेत्र में वर्षा की तीव्रता के मद्देनजर जिला प्रशासन ने उज्जैन शहर की स्कूलों में आज अवकाश घोषित कर दिया है। भारी बारिश को देखते हुए मंदसौर में जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों की शनिवार को अवकाश घोषित किया है। 
मौसम विभाग ने इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, राजगढ़, गुना, श्योपुर, हरदा, सीहोर, आगर, श्योपुरकलां में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 
और ख़बरें >

समाचार