महामीडिया न्यूज सर्विस
आधे हिंदुस्तान पर बारिश-बाढ़ का कहर

आधे हिंदुस्तान पर बारिश-बाढ़ का कहर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 4 दिन 7 घंटे पूर्व
13/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) देश के कई राज्यों में लगातार बारिश और बाढ़ ने जनजीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया है। कर्नाटक से लेकर उत्तराखंड तक और ओडिशा से लेकर तेलंगाना तक में बाढ़-बारिश ने ऐसा आफत मचाया कि लोगों का जीना दुश्वार हो गया। पहाड़ से लेकर मैदान तक में बाढ़ आफत बनकर टूटी है। बाढ़ से अबतक 250 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। बाढ़ प्रभावित गुजरात, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कल बचाव अभियान तेज कर दिये गये, वहीं कच्छ में एक जलमग्न सड़क से 120 से अधिक लोगों को हवाई मार्ग से निकाला गया। 
पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सोमवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी। बाढ़ प्रभावित राज्यों के कई इलाकों में बारिश कम हो गयी है, जहां 12 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और जलमग्न इलाकों से जलस्तर घटना शुरू हो गया है। बारिश के प्रकोप के चलते केरल में सोमवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 83 हो गयी जबकि कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में अब तक 116 लोगों की मौत हुई है। गुजरात के कच्छ जिले में बाढ़ में सड़क बह जाने के कारण वहां फंसे करीब 125 लोगों को वायुसेना ने निकाला जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी बारिश एवं भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों की मरम्मत का कार्य शुरू हो गया है। 
उत्तराखंड के चमोली जिले में तीन अलग-अलग गांवों में एक महिला और नौ महीने की उसकी बेटी समेत छह लोग भूस्खलन की चपेट में आकर जिंदा दफन हो गये। जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में भूस्खलन के दौरान एक बड़े पत्थर के नीचे गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गयी। महाराष्ट्र में कोल्हापुर के पास पिछले छह दिन से बंद मुंबई-बेंगलुरू राष्ट्रीय राजमार्ग-4 को सोमवार को यातायात के लिये आंशिक रूप से खोल दिया गया और जरूरी सामान से लदे वहां फंसे हजारों ट्रकों को आगे जाने की इजाजत दी गयी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने राज्य में आयी बाढ़ और भूस्खलन में अपना घर गंवाने वाले लोगों को पुनर्निर्माण कार्य के लिये सोमवार को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की। गुजरात में मछली पकड़ने वाली दो नौकाओं पर सवार मछुआरों का पता लगाने के प्रयास जारी हैं। राज्य में पिछले पांच दिन में बारिश की घटनाओं में करीब 31 लोग मारे गये। 

और ख़बरें >

समाचार