महामीडिया न्यूज सर्विस
दो दिवसीय महर्षि क्षेत्रीय सांस्कृतिक समारोह आरंभ

दो दिवसीय महर्षि क्षेत्रीय सांस्कृतिक समारोह आरंभ

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 27 दिन 21 घंटे पूर्व
19/08/2019
भोपाल (महामीडिया) महर्षि विद्या मंदिर स्कूल रतनपुर में आज भोपाल रीजन के महर्षि विद्यालयों का दो दिवसीय महर्षि क्षेत्रीय सांस्कृतिक समारोह का शुभारंभ हुआ। आज और कल आयोजित इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र राज्य के 25 महर्षि विद्या मंदिर विद्यालयों के छात्र एवं छात्रायें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेर रहे हैं।
आज उद्घाटन अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस नरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि "महर्षि महेश योगी की मान्यता थी कि शिक्षा के ज्ञान को चेतना के स्तर पर ले जाकर विद्यार्थियों के सपने साकार किये जायें। यही कारण है कि पूरे देश में 160 से अधिक महर्षि विद्या मंदिर स्कूलों की स्थापना की गई है।" उन्होंने कहा कि, "आत्मापरक शिक्षा को आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने का महर्षि संस्थान एक अनुपम उदाहरण है।" 
मानव अधिकारों की चर्चा करते हुए जस्टिस एन.के. जैन ने कहा कि दस दिसम्बर 1948 को 'यूनिवर्सल डिक्लेरेशन आफ ह्यूमन राईट' लागू किया गया, तभी से इस दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार' दिवस मनाया जाने लगा। उन्होंने आग्रह किया कि संविधान की धारा 51 के अंतर्गत नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में हर विद्यालय में विद्यार्थियों को शपथ दिलवाई जाना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लेने का आग्रह छात्र एवं छात्राओं से किया और खेल भावना के साथ प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए शुभकामनायें दीं।
महर्षि विद्या मंदिर विद्यालय समूह के निदेशक संचार एवं जनसंपर्क व्ही.आर. खरे ने महर्षि विद्या मंदिर विद्यालय समूह के विद्यार्थियों से आग्रह किया कि प्रत्येक छात्र अपनी सर्वश्रेष्ठता का प्रदर्शन करें एवं पूरी चेतना में लीन होकर कार्यक्रम में हिस्सा लें।
कार्यक्रम का शुभारंभ महर्षि परिवार की परंपरा अनुसार गुरु पूजन से हुआ। इसके पश्चात् समस्त अतिथियों ने मिलकर दीप प्रज्जवलन किया। स्वागत गीत के पश्चात् माँ सरस्वती की अराधना पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति हुई। इसके पश्चात् सांस्कृतिक महोत्सव में जूनियर एवं सीनियर वर्ग की नृत्य प्रतियोगिता, क्विज, पेंटिंग, अंग्रेजी, संस्कृत एवं हिन्दी में वाद विवाद, विज्ञान एवं गणित एक्जीबिशेन, सामूहिक गायन, रामचरित मानस का पाठ एवं गीता श्लोक के वाचन की प्रतियोगितायें संपन्न हुईं, जिसमें प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की जिससे उपस्थित दर्शकों ने बीच-बीच में जोरदार तालियों से स्वागत एवं उत्साहवर्धन किया।
कार्यक्रम में महर्षि विश्व शांति आंदोलन की संचार सचिव श्रीमती आर्यानंद कुमार, महर्षि विद्या मंदिर विद्यालय, रतनपुर, भोपाल के प्राचार्य बी.एस. गुलेरिया मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें उनके अभिभावक सहित महर्षि संस्थान के कर्मचारी एवं अधिकारी उपस्थित थे।

और ख़बरें >

समाचार