महामीडिया न्यूज सर्विस
सदाबहार अभिनेता देव आनंद की 96वीं पुण्यतिथि आज

सदाबहार अभिनेता देव आनंद की 96वीं पुण्यतिथि आज

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 26 दिन 8 घंटे पूर्व
26/09/2019
मुंबई (महामीडिया) बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता देव आनंद की आज 96वीं पुण्यतिथि है। देव आनंद का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 26 सितंबर 1923 को हुआ था। उनके पिता गुरदासपुर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में जाने-माने वकील थे। वहीं देव आनंद अपनी मां के बहुत करीब थे। देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरिमल आनंद था। मगर बॉलीवुड में वह हमेशा देव आनंद के नाम से जाने गए। 
देव आनंद ने अपनी पहली जॉब 65 रुपए से शुरू की थी। ये नौकरी उन्होंने मिलिटरी सेंसर के ऑफिस में की। इसके बाद देव आनंद ने बतौर क्लर्क एक अकाउंटेंट फर्म में 85 रुपए प्रति माह के लिए नौकरी की। इसके बाद उन्होंने अपने भाई के साथ एक थिएटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। इसी के बाद उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुआ थी।
1946 में आई फिल्म 'हम एक हैं' से देव आनंद ने अपनी पहचान बनाई थी। उनकी दमदार एक्टिंग ने उन्हें बाकि हीरो से अलग रखा था। देव आनंद ने अपने करियर में लगभग 116 फिल्मों में काम किया। उन्‍होंने फिल्‍म 'जिद्दी' में काम किया जो बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। 1951 में आई फिल्‍म 'बाजी' में काम किया था। यह फिल्‍म भी बॉक्‍स ऑफिस पर हिट हुई थी। इसके बाद उन्‍होंने 'मुनीम जी', 'सी आई डी', 'पेइंग गेस्ट', 'राही' और 'आंधियों' जैसे फिल्‍मों में नजर आये और अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बना ली।
देव आनंद ने 'नौ दो ग्‍यारह', 'गाईड', 'काला पानी', 'काला बाजार', 'ज्‍वेल थीफ', 'जॉनी मेरा नाम', 'देश परदेश' और 'हरे रामा हरे कृष्‍णा' जैसी हिट फिल्‍मों में काम किया था। जब किशोर कुमार अपनी गायकी के चरम पर नहीं थे उस समय देव आनंद ने उन्‍हें अपनी कई फिल्‍मों में गाने का मौका दिया। किशोर कुमार ने अपनी कई फिल्‍मों में देव आनंद को आवाज दी। वे पहले ऐसे अभिनेता थे जिन्‍होंने अपने रोमांटिक किरदार को पर्दे पर दिखाया। 
वर्ष 1959 में रिलीज हुई फिल्‍म 'काला पानी' के लिए देव आनंद को सर्वश्रेष्‍ठ कलाकार का पुरस्‍कार मिला था। वे फिल्‍म 'गाईड' के लिए भी सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार से नवाजे गये थे। देव आनंद को कला क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान देने के लिए भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण दिया गया था। 

और ख़बरें >

समाचार