महामीडिया न्यूज सर्विस
पीएम मोदी ने त्योहारों, गांधी जयंती और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में की बात

पीएम मोदी ने त्योहारों, गांधी जयंती और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में की बात

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 24 दिन 9 घंटे पूर्व
29/09/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इस बार 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर से बात करके, उन्हें जन्मदिन की बधाई देकर की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने त्योहारों पर बात की, सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने की अपील की, और ई-सिगरेट के दुष्प्रभावों और इसपर लगे बैन की चर्चा की। 
पीएम मोदी ने कहा कि 
-हम सभी नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा, अनगिनत त्योहार मनाएंगे। आप सभी को आने वाले त्योहारों की ढेर सारी शुभकानाएं। 
-त्योहारों में घर खुशियों से भरे होंगे, लेकिन आपने देखा होगा कि हमारे आस-पास भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्यौहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं और इसी को तो कहते हैं - 'चिराग तले अंधेरा'। ये कहावत एक शब्द नहीं है, हम लोगों के लिए एक आदेश है, एक दर्शन।
-त्योहारों का असली आनंद तभी है, जब यह अंधेरा छठे, उजियारा फैले। हम वहां की खुशियां बांटे जहां अभाव है और ये हमारा स्वभाव भी हो। कम से कम हमारे घरों में जो अधिकता में है, ऐसी चीजों को जरूरत मंदों को जरूर दें। 
-दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है।
-हमारे बीच कई ऐसी बेटियां होंगी जा अपनी मेहनत और लगन से, टैलेंट से परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इस लक्ष्मी के सम्मान के कार्यक्रम हम कर सकते हैं?
-सेल्फी विथ डाउटर की तरह हम भारत की लक्ष्मी को प्रोत्साहन देने के लिए इस बार #BharatKiLaxmi अभियान चलाएं। हम बेटियों की उपलब्धियों के बारे में सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और #BharatKiLaxmi हैशटैग यूज करें। 
-पीएम मोदी ने कहा कि बापू की 150वीं जन्म जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लें और सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें। स्वच्छता अभियान चलाने वाले युवा रिपुदमन से मन की बात में संवाद करते हुए पीएम मोदी ने उनकी पहल के लिए बधाई दी। साथ ही उनके इस पहल को खेल मंत्रालय द्वारा इस 2 अक्टूबर को आगे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।
-पीएम मोदी ने कार्यक्रम में देश के युवाओं से ई-सिगरेट से दूर रहने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने ई-सिगरेट से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा की व युवा-पीढ़ी को ई-सिगरेट पर लगाए गए प्रतिबन्ध एवं उससे जुड़ी विडंबनाओं के विषय में विस्तार से बताया।

और ख़बरें >

समाचार