महामीडिया न्यूज सर्विस
कल से बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी

कल से बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी

admin | पोस्ट किया गया 14 दिन 10 घंटे पूर्व
30/09/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) नया मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी बदलने वाला है। दरअसल, 1 अक्टूबर से डीएल और आरसी के फार्मेट में बदलाव होने जा रहा है। नए बदलाव के तहत पूरे देश में सभी वाहन चालकों के डीएल गाड़ी की आरसी का फार्मेट एक ही होगा। यानी डीएल और आरसी का रंग, लुक, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर्स सब एक जैसे होंगे।
नए नियम के तहत स्मार्ट डीएल और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर अंकित होगा। इससे देश के हर राज्य में डीएल, आरसी का रंग और प्रिंटिंग एक जैसी होगी। अब सभी डीएल और आरसी में जानकारियां एक ही जगह पर होंगी। अभी तक हर राज्य के हिसाब से डीएल और आरसी का फार्मेट अलग-अलग होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. क्यूआर कोड और चिप में पिछला सभी रिकॉर्ड होगा।
क्यूआर कोड के जरिये केंद्रीय डाटा बेस से ड्राइवर या वाहन के बारे में पूरा रिकॉर्ड पढ़ा जा सकेगा। बताया जा रहा है क्यूआर कोड रीड करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को हैंडी ट्रैकिंग डिवाइस दिया जाएगा। हर वाहन चालक के डीएल के पीछे इमरजेंसी कॉन्ट्रैक्ट नंबर भी लिखा जाएगा। इस नंबर पर पुलिस या अन्य कोई चालके के परेशानी में होने पर संपर्क कर सकते हैं। 
और ख़बरें >

समाचार