महामीडिया न्यूज सर्विस
देश भर में कल धूमधाम से मनाई गई महात्मा गांधी जयंती

देश भर में कल धूमधाम से मनाई गई महात्मा गांधी जयंती

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 20 दिन 11 घंटे पूर्व
03/10/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) देश भर में कल महात्मा गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। सभी राज्यों में इसे लेकर कई कार्यक्रम हुए, जिनमें बापू को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही राष्ट्रपिता के बताए सत्य और अहिंसा वाले मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सिने स्टार्स और खेल जगत की नामचीन हस्तियों ने गांधी जी के विचारों को आत्मसात किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में घोषणा की कि भारत अब खुले में शौच से मुक्त हो गया है। मोदी ने साथ ही कहा कि विश्व मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है। मोदी ने ये टिप्पणी दो अलग-अलग कार्यक्रमों में कही। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वस्तर पर भारत का जो सम्मान है उसकी झलक ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में देखने को मिली थी। 
मोदी ने कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण और जानवरों का संरक्षण गांधी जी को देश भर में आज महात्मा गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। उन्होंने शाम अहमदाबाद में 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में कहा, "आज ग्रामीण भारत और उसके गांवों ने स्वयं को ??खुले में शौच? से मुक्त घोषित कर दिया है।" मोदी ने यह घोषणा एक रिमोट का बटन दबाकर की जिससे खुले में शौच से मुक्त होने का भारत के एक मानचित्र का अनावरण हो गया। मोदी ने कहा, "आज पूरी दुनिया हमारी इसके लिए प्रशंसा कर रही है कि हमने 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक लोगों के लिए 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय मुहैया करा दिये। दुनिया इससे अचंभित है।"
इससे पहले मोदी ने महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर साबरमती आश्रम में श्रद्धांजलि दी। उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में अपने विचार लिखे, "मैं संतुष्ट हूं कि गांधीजी की 150वीं जयंती के अवसर पर हम 'स्वच्छ भारत' के उनके सपने को पूरा करते हुए देख रहे हैं। मैं इसको लेकर सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं जब भारत ने खुले में शौच को सफलतापूर्वक रोक दिया है, मैं यहां आश्रम में हूं।" 
गांधी जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संयुक्त प्रगतिशील संगठन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह महाराष्ट्र के वर्धा स्थित गांधी आश्रम बापू कुटि पहुंचे। कांग्रेस ने यहां पर बापू की 150वीं जयंती पर पैदल मार्च भी निकाला। सेवाग्राम में दोपहर का खाना खाने के बाद सोनिया और राहुल ने अपनी प्लेटें खुद साफ कीं।

और ख़बरें >

समाचार