महामीडिया न्यूज सर्विस
प्याज और टमाटर के दामों में उछाल

प्याज और टमाटर के दामों में उछाल

admin | पोस्ट किया गया 8 दिन 5 घंटे पूर्व
10/10/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) त्योहारी सीजन में एक बार फिर मुंह का स्वाद बिगड़ने वाला है क्योंकि अब दाल और सब्जी फ्राई करने से पहले आपको एक बार सोचना पड़ेगा। दरअसल, नवरात्र के बाद फिर से प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं, वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी में टमाटर का खुदरा मूल्‍य उछलकर 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। नवरात्र बाद प्याज की खपत बढ़ गई है, जबकि प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध को लेकर महाराष्ट्र के किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध-प्रदर्शन के कारण मंडियों में प्याज की आवक कम हो रही है। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में प्याज का खुदरा दाम 50-70 रुपए प्रति किलो चल रहा है। वहीं, दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 30-45 रुपए प्रति किलो है। 
बता दें कि दिल्ली में मदर डेयरी के सफल आउटलेट्स पर टमाटर 58 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है, जबकि अन्‍य खुदरा कारोबारी इसे गुणवत्‍ता और स्‍थान के हिसाब से 60 से 80 रुपए प्रति किलो की दर पर बेच रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अन्‍य महानगरों में भी टमाटर की खुदरा कीमत अधिक बनी हुई है। कोलकाता में टमाटर का खुदरा मूल्‍य 60 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 54 रुपए प्रति किलो और चेन्‍नई में 40 प्रति किलो चल रहा है।
देश का सबसे बड़ा प्याज उत्पादक क्षेत्र महाराष्ट्र के नासिक में प्याज का थोक भाव 32-38 रुपये प्रति किलो था। वहीं, दिल्ली की आजादपुर मंडी में दो दिनों में प्याज के थोक भाव में पांच रुपए प्रति किलो से ज्यादा की वृद्धि हुई है। 
और ख़बरें >

समाचार