महामीडिया न्यूज सर्विस
चेन्नई में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गर्मजोशी से स्वागत

चेन्नई में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गर्मजोशी से स्वागत

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 37 दिन 20 घंटे पूर्व
11/10/2019
महाबलीपुरम [ महामीडिया ] चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच महाबलीपुरम के मल्लापुरम में होने वाली दूसरी अनौपचारिक मुलाकात के पूरा शहर तैयार हो गया है। इस अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तमिलनाडु का ऐतिहासिक महाबलीपुरम सुरक्षा के लिहाज से अभेद्य किले में तब्दील हो गया है। सुरक्षा इंतजामों के साथ ही सुंदरता के भी बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। अलग-अलग क्षेत्र और लोगों ने अपने-अपने स्तर पर स्वागत की तैयारियां भी की हैं। पढ़े इस दौरे से जुड़ी हर जानकारी:-
- चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति का एयरपोर्ट पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने स्वागत किया वहीं बाहर पारंपरिक तौर से ढोल नगाड़ों के साथ मेहमान का अगवानी की गई।
- चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का विमान चेन्नई एयरपोर्ट पर लैंड कर गया है। एयरपोर्ट पर ही जिनपिंग का भव्य स्वागत किया जाएगा।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से महाबलीपुरम पहुंच चुके हैं और यहां चीनी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे।
- प्रधानमंत्री ने इससे पहले अंग्रेजी और चीनी समेत चार अलग-अलग भाषाओं में ट्वीट कर लिखा है कि तमिलनाडु में चीनी राष्ट्रपति की मेजबानी कर खुशी हो रही है। उम्मीद है कि भारत और चीन के बीच इस अनौपचारिक मुलाकात से रिश्तों में और मजबूती आएगी।
- हार्टिकल्चर विभाग ने चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए महाबलीपुरम के पंच रथों के करीब 18 प्रकार के फलों, सब्जियों व अन्य चीजों से एक बड़ा गेट तैयार किया है। यह सारी चीजें राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मंगवाई गईं हैं।
- इस अनौपचारिक मुलाकात के लिए महाबलीपुरम को अभेद किले में बदल दिया गया है। महाबलीपुरम में 5000 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। शोर टेंपल के समीप समुद्र में तटरक्षक बल का पोत भी तैनात किया गया है।
- ओल्ड महाबलीपुरम रोड समेत चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा की गई है। तटरक्षक बल का एक अन्य पोत भी मंदिर से कुछ दूरी पर तैनात किया गया है। 800 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।शुक्रवार को दोपहर 2.10 बजे शी जिनपिंग चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद शाम शाम 4 बजे वो महाबलीपुरम रवाना होंगे। शाम 5 बजे यहां स्थित तीन स्मारकों-अर्जुन के तपस्या स्थल, पंच रथ व शोर टेंपल का भ्रमण करेंगे। इसके बाद शाम 6 बजे शोर टेंपल पर कलाक्षेत्र की टीम के सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। करीब आधे 45 मिनट बाद शाम 6.45 बजे शी जिनपिंग, पीएम मोदी के रात्रिभोज में शामिल होंगे।शनिवार के दिन उनका कार्यक्रम सुबह 9.50 बजे ताज फिशरमैन्स रिसॉर्ट से शुरू होगा। इसके बाद सुबह 10 बजे 5 पीएम रिसॉर्ट के मचान पर टेटी-ए-टेटी पर बातचीत करेंगे। सुबह 10.50 बजे के आसपास रिसॉर्ट के टेंगो हॉल में दोनों देशों की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। वहीं दोपहर 11.45 बजे पीएम मोदी द्वारा दिए जाने वाले लंच में शामिल होंगे। चीनी राष्ट्रपति दोपहर 1.30 बजे यहां चेन्नई एयरपोर्ट रवाना होंगे और वहां से नेपाल जाएंगे।

और ख़बरें >

समाचार