महामीडिया न्यूज सर्विस
कश्मीर में धार्मिक स्मारकों-मदिरों पर 84 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी सरकार

कश्मीर में धार्मिक स्मारकों-मदिरों पर 84 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी सरकार

admin | पोस्ट किया गया 58 दिन 19 घंटे पूर्व
14/10/2019
जम्मू (महामीडिया) केंद्र सरकार जम्मू और कश्मीर के सुध महादेव और मंतलाई के विकास के लिए 84 करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर रही है। जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित ये प्राचीन धार्मिक स्मारक और मंदिर हैं। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने "हिमालयन सर्किट के तहत मंतलाई-सुध महादेव-पटनीटॉप में पर्यटकों की सुविधाओं का समेकित विकास किया है।"
जम्मू से 112 किलोमीटर दूर स्थित सुध महादेव मंदिर स्थित है, जो लगभग 3,000 साल पुराना माना जाता है। यहां भगवान शिव और देवी पार्वती की काले संगमरमर की मूर्ति के अलावा एक त्रिशूल भी है। रहस्यमयी भूमिगत धारा, देवक सुध महादेव से निकलती है और चट्टानों के बीच से कुछ दूरी पर गायब हो जाती है। इसे गंगा नदी की तरह ही पवित्र माना जाता है।
सुध महादेव से कुछ किलोमीटर आगे मंतलाई है, जो देवदार के जंगलों से घिरा है। पौराणिक कथा के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था। उन्होंने कहा कि मंतलाई और सुध महादेव में समृद्ध प्राचीन धार्मिक स्मारकों और मंदिरों के खजाने हैं, वे स्वाभाविक रूप से धार्मिक तीर्थयात्रा का केंद्र भी साबित होंगे।
केंद्रीय राज्य मंत्री, पर्यटन और संस्कृति प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि यह प्रोजेक्ट न सिर्फ पर्यटकों को आकर्षित करेगा, बल्कि इलाके के लोगों की आय को भी बढ़ाने में मददगार होगा। 
और ख़बरें >

समाचार