महामीडिया न्यूज सर्विस
दीपावली पर ये उपाय करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दीपावली पर ये उपाय करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 20 दिन 6 घंटे पूर्व
23/10/2019
भोपाल (महामीडिया) 'दिवाली' का त्योहार खुशियों का त्योहार है। इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन पूरे घर को सजाया जाता है। इसमें भी घर के मुख्य दरवाजे को सजाने का विशेष महत्व है। मान्यता है कि मुख्य दरवाजे से ही दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं।
स्वास्तिक 
मुख्य दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाने का विशेष महत्व है। चांदी का स्वास्तिक सभी तरह की नकरात्मक उर्जा को घर से दूर करता है जिससे घर का माहौल सकरात्मक होता है। अगर आपके पास चांदी का स्वास्तिक नहीं है तो आप रोली का स्वास्तिक भी बना सकते हैं। 
मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए तोरण बनाना चाहिए 
दिवाली पर मां लक्ष्मी घर के मुख्य दरवाजे से ही प्रवेश करती हैं इसलिए मुख्य दरवाजे पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए तोरण बनाना चाहिए। तोरण बनाने के लिए आम और केले के पत्ते को शुभ माना जाता है। वैसे अगर आप चाहें तो फूलों से भी तोरण बना सकते हैं।
मां लक्ष्मी के पैर... 
मुख्य दरवाजे पर मां लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह को लगाना चाहिए। पैरों के चिन्ह लगाते समय यह ध्यान रखें कि ये निशान घर के अंदर की तरफ हो जैसे मां लक्ष्मी घर में प्रवेश कर रही हों। साथ ही दरवाजे पर एक बर्तन में साफ पानी भरकर रखना चाहिए। पानी को सुंगधित बनाने के लिए उसमें फूलों को भी डाल देना चाहिए।
दरवाजे के दोनों तरफ कलश रखें 
दरवाजे के दोनों तरफ कलश रखें, कलश में पानी भरा होना चाहिए। कलश रखते समय यह ध्यान दें कि एक कलश उत्तर दिशा कि तरफ हो जब कि दूसरा कलश पूर्व दिशा की ओर हो। दिवाली में इस तरह से कलश रखने से लाभ मिलता है साथ ही धन लाभ के भी योग बनते हैं।

और ख़बरें >

समाचार