महामीडिया न्यूज सर्विस
दुनिया का सबसे बड़ा IPO ला रही अरामको

दुनिया का सबसे बड़ा IPO ला रही अरामको

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 10 दिन 12 घंटे पूर्व
04/11/2019
रियाद (महामीडिया) सऊदी अरब के मार्केट रेगुलेटर ने रविवार को सरकारी तेल कंपनी अरामको के प्राथमिक सार्वजनिक निर्गम को मंजूरी दे दी। जानकारी के अनुसार, केपिटल मार्केट अथॉरिटी ने एक बयान में कहा कि अरामको के वित्तीय स्टेटमेंट्स, गतिविधियों और प्रबंधन के उसके प्रोस्पेक्टस सब्सक्रिप्शन पीरियड की शुरुआत से पहले प्रकाशित किया जाएगा। रेगुलेटर ने कहा, "आवेदन पर सीएमए की मंजूरी सीएमए बोर्ड रिजोल्यूशन की तारीख से छह महीने तक वैध रहेगी।" 
दुबई में सऊदी अरब की कंपनी अल अरेबिया ब्रॉडकास्टर ने पिछले सप्ताह बताया था कि शेयर्स का सब्सक्रिप्शन चार दिसंबर से शुरू होगा और शेयर किंगडम के स्टॉक एक्सचेंज पर एक सप्ताह बाद ट्रेंडिंग करना शुरू करेंगे। सऊदी की अर्थव्यवस्था को विविध करने के उद्देश्य से क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा लॉन्च विजन 2030 का यह मुख्य तत्व है। 
दुनिया की सबसे बड़ी तेज कंपनी दुनिया को 10 फीसदी तेल देने वाली अरामको 1970 में अपनी स्थापना के बाद से सऊदी की अर्थव्यवस्था की स्थिरता की अभी भी रीढ़ है। तेल कंपनी ने इतिहास में पहली बार अगस्त में अपने वित्तीय परिणाम देने बंद कर दिए थे। कंपनी का कहना था कि उसने 2019 की पहली छमाही में 46.9 अरब डॉलर की सकल लाभ आय अर्जित की है जो पिछले साल इसी समय अंतराल में हुए लाभ आय से 11.3 प्रतिशत कम है। 
अरामको के शेयर दुनियाभर में बेचे जाएंगे। इसके लिए कंपनी ने दुनिया के ज्यादातर देशों में रोड शो किया गया था। अब कंपनी अपने शेयर आईपीओ के माध्यम से बेचने जा रही है।

और ख़बरें >

समाचार