महामीडिया न्यूज सर्विस
ATM कार्ड को कंट्रोल करने SBI ने शुरू की यूनिक सर्विस

ATM कार्ड को कंट्रोल करने SBI ने शुरू की यूनिक सर्विस

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 548 दिन 3 घंटे पूर्व
17/03/2018
नई दिल्ली (महामीडिया) भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ए.टी.एम. कार्ड धारकों के लिए यूनिक सर्विस ऐप को लांच किया है। इस ऐप की मदद से आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही कार्ड के खो जाने पर इस ऐप की मदद से ब्लॉक कर सकेंगे। एस.बी.आई. ने अपने इस ऐप को क्विक नाम दिया है। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है। बैंक के अनुसार कोई भी ग्राहक इस ऐप की मदद से अपने कार्ड को कंट्रोल कर सकता है। वहीं इस ऐप की मदद से ए.टी.एम. पिन भी जेनरेट किया जा सकेगा। 
सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।
अगर आपका ए.टी.एम. कार्ड खो गया है और आप इसे ब्‍लॉक कराना चाहते हैं तो आपको ऐप के ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर ए.टी.एम. कार्ड ब्‍लॉकिंग सिलेक्‍ट करना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करना है। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा. इसके अलावा SMS के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको BLOCK-- space--डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर SMS करना है।
इसके जरिए आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को किसी भी ए.टी.एम. मशीन, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनैशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर ए.टी.एम. कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है। उसके बाद जिस ऑप्‍शंस चुन सकते हैं और स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। वहीं, अगर आप मैसेज से ऐसा करना चाहते हैं तो आपको SMS 09223588888 पर भेजना है। ए.टी.एम. ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM-- space-- कार्ड के अंतिम 4 डिजिट स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM-- space--कार्ड के अंतिम 4 डिजिट।
और ख़बरें >

समाचार