देशभर की यूनिवर्सिटीज में फर्स्ट व सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को इंटरनल नंबर्स के आधार पर प्रमोट किया जाएगा http://www.mahamediaonline.com

देशभर की यूनिवर्सिटीज में फर्स्ट व सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को इंटरनल नंबर्स के आधार पर प्रमोट किया जाएगा

नई दिल्ली (महामीडिया) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ वेबीनार के जरिए एक ऑनलाइन मीटिंग की। इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री देशभर के विभिन्न कॉलेजों के समक्ष आ रही समस्याओं को जाना। साथ ही छात्रों एवं उनके शिक्षण संस्थानों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की हैं। मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जरूर आयोजित कराई जाएंगी।
रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, देशभर की यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर के एग्जाम तो आयोजित किए जाएंगे, लेकिन फर्स्ट व सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को इंटरनल नंबर्स के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा। इसके तहत यूनिवर्सिटीज फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को इस साल के इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर प्रमोट करेगी। वहीं सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके पिछले साल के नतीजे और इस साल के इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर घोषित किया जाएगा. इनका अनुपात 50—50 फीसदी होगा। यानी 50 प्रतिशत नंबर पिछले साल के नतीजे के आधार पर मिलेंगे तो बाकी के 50 प्रतिशत इस साल के इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर। ये भी कहा कि फाइनल ईयर के एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे।

सम्बंधित ख़बरें