सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने से होती हैं मनोकामनाएं पूरी

सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने से होती हैं मनोकामनाएं पूरी

भोपाल (महामीडिया) सावन का दूसरा सोमवार आज है। वैसे तो पूरे सावन भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से शिव जी भक्तों की सारी मनोकामना पूरी कर देते हैं लेकिन सोमवार का दिन भगवान शिव के आराधकों के लिए बहुत खास है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये दिन चंद्र ग्रह का दिन है। भगवान भोलेनाथ ने अपने सिर पर चंद्रमा को ग्रहण भी किया है। ऐसे में अगर आप सोमवार के दिन ये पांच उपाय करेंगे तो आपको शुभ फल जरूर प्राप्त होंगे। 
सोमवार के दिन भगवान शिव की आराधना करना महत्वपूर्ण होता है। सावन मास का वैसा तो हर दिन खास है लेकिन सोमवार का दिन अगर आप शिव जी की आराधना करते हैं तो आपको सारे क्लेशों से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही भोलेनाथ आपकी सारी मुरादें पूरी कर देते हैं।
मान्यता है कि सभी भगवानों में भोलेनाथ सबसे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। बस इसके लिए आपको उनकी आराधना श्रद्धा पूर्वक करनी होगी। शिव जी की पूजा करते वक्त उनकी मनपसंद चीजें शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए। इन चीजों में बेलपत्र, धतूरा, चंदन, अक्षत, दूध और गंगाजल शामिल है। 
सोमवार के दिन महामृत्युंजय का जाप करना भी फलदायी होता है। इस मंत्र का उच्चारण 108 बार करना अच्छा होता है। अगर कोई आराधक सोमवार के दिन 108 बार इस मंत्र का जाप करेगा तो भगवान शिव उस पर अपनी कृपा जरूर बरसाएंगे। इसके साथ ही उसके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।
भोलेनाथ को सोमवार के दिन खास चीजों का भोग लगाना चाहिए। जैसे घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग। इन सबके साथ धूप और दीप जलाकर आरती करना फलदायी होता है। 
इस दिन पीला वस्त्र धारण करना भी अच्छा होता है। 
 

सम्बंधित ख़बरें